डॉ. पुनीत की वजह आज मेरी किडनी एक दम ठीक है - Today my kidney is fine because of Dr. Puneet

नमस्कार, मेरा नाम रमेश जैन है और मैं नॉएडा, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। दो साल पहले मेरी किडनी हाई ब्लड प्रेशर की वजह से खराब हो गई थी जिससे मैं बीते कई सालों से जूझ रहा था। किडनी खराब होने की वजह से मुझे बहुत बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी किडनी को ठीक करने के लिए कई महीने तक डायलिसिस भी करवया था पर उससे भी मुझे कोई फायदा नहीं मिला। मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझसे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कह दिया था। किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर उनका साफ कहना था कि अगर नहीं करवाया तो जिन्दा नहीं बचोगे लेकिन मैंने किडनी ट्रांसप्लांट नहीं करवाया और आज मैं एक दम स्वस्थ हूँ। क्योंकि मैंने समय रहते डॉ. पुनीत से अपनी किडनी ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिससे मेरी किडनी ठीक हो गई और मुझे इस दर्दनाक ऑपरेशन की जरूरत नहीं पड़ी।


मुझे बचपन से ही नॉन वेज खाना बहुत पसंद था, जिसकी जिसकी वजह से मेरा पेट अक्सर खराब ही रहता था वहीं दूसरी तरफ मुझे बढ़ती उम्र के कारण मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया था। ब्लड प्रेशर हाई रहने और पेट खराब रहने की वजह से डॉक्टर मुझे कम नॉन वेज खाने की सलाह देते थे, ताकि मुझे इन समस्याओं के कारण दूसरी किसी समस्या का सामना न करना पड़े। लेकिन मैं उनकी किसी भी बात पर कोई ध्यान नहीं दे रहा था और ना ही घर वालों की बातों पर कोई ध्यान दे रहा था। कई बार तो ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई हो जाया करता था कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ता था। मुझे आज भी याद है जब मेरी ब्लड प्रेशर की दवाएं शुरू हुई उस समय मैं कॉलेज में हुआ करता था। ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने से मुझे इस समस्या में काफी आराम मिल रहा था, लेकिन मेरे परहेज ना करने के कारण अक्सर मेरा ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा हाई हो जाया करता था तो उस दौरान मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ता था। किडनी खराब होने तक ऐसा ही चलता रहा, लेकिन मैंने अपने स्वास्थ्य पर कोई ध्यान नहीं दिया और नतीजा किडनी फेल्योर।

किडनी खराब होने तक मुझे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने की दवाएं खाते हुए करीब 10 साल भी ठीक से नहीं हुए, लेकिन मेरी लापरवाही के वजह से ही मुझे इस जानलेवा बीमारी का सामना करना पड़ा था। डॉक्टर द्वारा मेरी किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक से खराब रहने लग गई थी मैं लगातार बीमार पड़ता जा रहा था और दवाओं से मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। इसकी शुरुआत बुखार के आने से हुई थी। मुझे अचानक से तेज बुखार रहने लग गया और मुझे काफी ठंड भी लगने लग गई, दवाएं लेने पर मुझे इससे आराम मिल गया लेकिन कुछ ही दिनों बाद मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ रहने लग गई। मुझे अचानक से कम पेशाब आने लग गया और पेशाब करने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता था। मुझे लगा कि ये ज्यादा दवाएं लेने के कारण हुआ है तो ये अपने आप ही ठीक हो जायगा और मैंने इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। पर ऐसा नहीं हुआ, उल्टा हालत पहले से भी ज्यादा खराब हो गई, अब मुझे पेशाब पहले की तरह कम तो आ ही रहा था साथ ही पेशाब करते हुए मुझे काफी जलन भी होने लग गई जिसको सहन कर पाना मेरे लिए काफी मुश्किल था।

Polycystic Kidney Disease Ayurvedic Treatment

इतना ही नहीं मेरे पेशाब से काफी बदबू आने लग गई थी और पेशाब का रंग गहरा पीला हो चूका था। मैंने इस बारे में डॉक्टर से बात कि तो उन्होंने मुझे इसके लिए भी दवाएं लिखकर दी और साथ में कुछ परहेज। मैं इससे पहले पेशाब की समस्या से छुटकारा पाता, उससे पहले मेरे शरीर में काफी सूजन आने लग गई जो कि मेरे साथ पहली बार हुआ था। सूजन आने की शुरुआत पैरों से हुई थी जो कि कुछ ही दिनों में इतनी ज्यादा बढ़ गई थी मुझसे ठीक से चला भी नहीं जा रहा था और जब सूजन की दवाएं ली तो आराम मिलने के बजाय वो चेहरे पर भी आने लग गई। इन सभी समस्याओं से साथ-साथ मेरा ब्लड प्रेशर भी साथ ही साथ लगातार बढ़ता जा रहा था जो कि दवाएं लेने पर भी काबू में नहीं आ रहा था। ब्लड प्रेशर के हाई रहने के कारण मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और इसकी वजह से भूख बिलकुल भी नहीं लगती थी। मैं इन दिनों इन सभी समस्याओं के कारण एक दम कमजोर हो चूका था और दवाओं से भी मुझे कोई आराम नहीं मिल रहा था। इसी बीच एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कहा कि मुझे एक बार किडनी की जांच करवा लेनी चाहिए, क्योंकि ये सभी समस्याएँ किडनी खराब होने के लक्षण है। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए उनके बताए हुए सभी टेस्ट करवा लिए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई मैंने उन्हें वो सभी रिपोर्ट्स दिखाई।

मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि जिस बात का डर था वही हुआ, मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब मुझे अपनी किडनी ठीक करने के लिए केवल और केवल डायलिसिस करवाना होगा, नहीं तो मेरी तबियत और भी ज्यादा खराब हो जायगी।मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए कुछ ही दिनों में डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत शुरुआत में खराब हो गई क्योंकि मैं इसके दर्द को सहन ही नहीं कर पाया। लेकिन मैं हिम्मत करते हुए आगे डायलिसिस को जारी रखा और करीब छः महीनें तक लगातार हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया, पर उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला। डायलिसिस से कोई सुधार आता न देख डॉक्टर अब मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, लेकिन मैं इसके लिए राजी नहीं था क्योंकि मैं इनता खर्च नहीं उठा सकता था। पर शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था, एक दिन मेरे एक दूर के रिश्तेदार मुझसे मिलने आए और उन्होंने मुझे के बार आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। मेरे रिश्तेदार ने मुझे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेने को कहा, साथ ही उन्होंने मुझे बताया कि यहाँ बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है।

मैंने उनकी बात मान ली और मैं कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मैं हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉ. पुनीत ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और डाइट का खास ख्याल रखना होगा। मैंने घर आते ही डॉ. पुनीत की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी और साथ में उनके द्वारा दिया डाइट चार्ट भी फॉलो करना शुरू कर दिया। कर्मा आयुर्वेदा की आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे जल्द ही अपने अंदर कई सुधार नज़र आने लग गये, पेशाब खुल कर आने लग गया, भूख लगने लग गई और ब्लड प्रेशर भी काबू में आने लगा। इन सबके अलावा मेरे शरीर से सूजन भी जाने लगी थी, जिसकी वजह से मैं ठीक से चल फिर पा रहा था और खाना खाने की वजह से शरीर में कमजोरी भी नहीं थी। इस दौरान सबसे बड़ी बात ये थी कि अब मेरा शुगर लेवल भी काबू में आने लगा था और यही मेरी किडनी ठीक होने की सबसे बड़ी निशानी थी, जिससे मैं काफी खुश था और बस फिर कुछ ही महीनों में एक दम स्वस्थ हो गया।

Comments

Popular posts from this blog

डॉ. पुनीत जी ने मेरी किडनी ठीक की - Dr. Puneet Dhawan Cured My Kidney

एलोपैथीक डॉक्टर ने मुझे आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी - Allopathic doctor advised me to take Ayurvedic treatment